PM Rojgar Yojana 2024: प्रधानमंत्री देंगे सभी बेरोजगारों को रोजगार के लिए 5 लाख से 50 लाख रुपए। जानिए आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया।

PM Rojgar Yojana 2024: भारत सरकार की ओर से हाल ही में देश भर के बेरोजगार युवाओं के लिए के लिए एक नई योजना का आरंभ किया गया है। इस योजना के तहत सरकार बेरोजगार युवाओं को 5 लाख से लेकर 50 लाख रुपए तक का लोन रोजगार के लिए देगी। आपको बता दे की सरकार के द्वारा लाई गई इस योजना का नाम है PM Rojgar Yojana 2024।

Table of Contents

आज हम आपको अपने इस पोस्ट के माध्यम से बताएंगे कि PM Rojgar Yojana 2024 क्या है? कैसे आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं? इस योजना के तहत आपको कितना लाभ मिलेगा? कौन-कौन इसके लिए पात्र होंगे? कैसे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं? इत्यादि जैसे कई सवालों के जवाब आज हम आपको अपने इस पोस्ट के माध्यम से देंगे।

क्या है PM Rojgar Yojana 2024?

आपको बता दे की PM Rojgar Yojana 2024 के तहत सरकार देशभर के बेरोजगार युवाओं को रोजगार के लिए 5 लख रुपए से लेकर 50 लख रुपए तक का लोन देगी।

  • इतना ही नहीं इस योजना के तहत सरकार युवाओं को लोन पर 35% का सब्सिडी भी देगी।
  • अगर कोई बेरोजगार युवा अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहता है या कुछ अन्य काम करना चाहता है, तो सरकार इसके लिए उसे इस योजना के तहत लोन देगी।

कौन-कौन से युवा कर सकते हैं आवेदन?

भारत सरकार के द्वारा चलाई जा रही PM Rojgar Yojana 2024 का लाभ उठाने के लिए युवाओं को इसके लिए दी गई योग्यताओं में फिट आना होगा। तभी आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। आईए जानते हैं कौन-कौन से युवा इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

  1. भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही PM Rojgar Yojana 2024 का लाभ उठाने के लिए आवेदक की उम्र 18 वर्ष से कम होनी चाहिए। इसके लिए अधिकतम आयु 35 वर्ष निर्धारित की गई है।
  2. इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसी भी युवा को 10 वीं पास होना अनिवार्य है।
  3. आवेदक के परिवार का सालाना आय 2.5 लाख से अधिक नहीं होना चाहिए।
  4. अगर आप पहले से कोई रोजगार कर रहे हैं तो आप इसके लिए पात्र नहीं होंगे।
PM Rojgar Yojana 2024

कौन-कौन से दस्तावेज चाहिए होंगे?

अगर आप भारत सरकार की इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं, तो आप के पास इस योजना में आवेदन करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट आपके पास मौजूद होने चाहिए । यह डॉक्यूमेंट नीचे दिए गए हैं।

  1. आधार कार्ड पैन कार्ड
  2. मोबाइल नंबर
  3. निवास प्रमाण पत्र
  4. जाति प्रमाण पत्र
  5. निवास प्रमाण पत्र
  6. राशन कार्ड
  7. पासपोर्ट साइज फोटो
  8. बैंक पासबुक
  9. शिक्षा प्रमाण पत्र।

PM Rojgar Yojana 2024: Overview

योजना से जुड़े सवाल योजना से जुड़े जवाब
पद का नाम PM Rojgar Yojana 2024
पात्र युवा
सब्सिडी 35%
योग्यता 10वीं पास
चयन प्रक्रिया दस्तावेज़ सत्यापन
Official Website pm rojgar yojana

कैसे कर सकते हैं आवेदन?

भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री रोजगार योजना में आवेदन करने के लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

  1. इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. वेबसाइट पर जाने के बाद आप होम पेज पर पहुंचेंगे। जहां आपको प्रधानमंत्री रोजगार योजना 2024 ऑप्शन दिखाई देगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा। इसके बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड कर लेना होगा।
  4. फिर इसके बाद इस फार्म के द्वारा मांगी गई सारी डिटेल्स अच्छे से भरना होगा। फिर आपको फॉर्म द्वारा मांगे गए डॉक्यूमेंट भी इसके साथ अटैच करने होंगे।
  5. इसके बाद इस आवेदन को लेकर आप अपने नजदीकी बैंक में जाकर इसको जमा करवाए।
  6. फार्म जमा होने के बाद आपके डॉक्यूमेंट का वेरिफिकेशन किया जाएगा और फिर आपको लोन दे दिया जाएगा।
  7. इस पूरी प्रक्रिया में हफ्ते से लेकर 10 दिन का समय लगेगा।

निष्कर्ष

प्रधानमंत्री रोजगार योजना का उद्देश्य बेरोजगार युवाओं को रोजगार दिलवाने से है। रोजगार के लिए लोन लेने के लिए सरकार बेरोजगार युवाओं को 35% की सब्सिडी भी इस योजना के तहत दे देती है। इस योजना का लाभ दसवीं पास करने वाला हर युवा जो बेरोजगार है उठा सकता है।

Leave a Comment